कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए होगा रजिट्रेशन, ये दस्तावेज होंगे जरूरी, स्वाथ्य मंत्री ने दी जानकारी

कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए होगा रजिट्रेशन, ये दस्तावेज होंगे जरूरी, स्वाथ्य मंत्री ने दी जानकारी

सेहतराग टीम

2021 की शुरूआत भारत के लिए काफी खुशी वाली रही है। क्योंकि इसके शुरूआत में ही भारत को बड़ी कामयाबी मिली है। ये उपलब्धि कोरोना की वैक्सीन को लेकर है। जी हां दरअसल भारत में दो कोरोना वैक्सीन के आपात इस्तेमाल को मंजूरी मिल गई है। भारत सरकार की ओर से भारत में बायोटेक की कोवैक्सीन और सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड को इमरेंजी इस्तेमाल के लिए मंजूरी दे दी गयी है। देश के अलग-अलग राज्यों में वैक्सीनेशन का ड्राई रन भी हुआ है। अब ऐसे में आम नागरिकों के मन में भी कई तरह के सवाल उठ रहे हैं. इस बीच स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने हर सवालों का जवाब दिया है।

पढ़ें- वैज्ञानिक ने दी चेतावनी, तेजी से फैल रही है एक और नई महामारी

जिला मुख्यालय में पहले करवाना होगा पंजीयन

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने सोमवार को ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है कि कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए लोगों को सबसे पहले पंजीयन करवाना पड़ेगा। यह पंजीयन आप अपने जिला मुख्यालय से करवा सकते हैं। जबकि पंजीयन करवाने के बाद कुछ दस्तावेज भी जमा करने होंगे। पंजीयन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही लोगों को कोरोना वैक्सीन का डोज दिया जायेगा।

ये दस्तावेज होंगे जरूरी

  • आधार कार्ड,ड्राइविंग लाइसेंस/वोटर आइडी/
  • पैन कार्ड/पासपोर्ट/जॉब कार्ड/पेंशन दस्तावेज (कोई एक)
  • स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी किया गया स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड या मनरेगा कार्ड
  • बैंक/पोस्टऑफिस की पास बुक
  • केंद्र या राज्य सरकार का आइडी

बता दें कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने को-विन (Co-Win) नाम का एक ऐसा एप्प विकसित किया है जो कोरोना वैक्सीन से जुड़ी हर प्रक्रिया की निगरानी रखेगा। इसके अलावा जिन लोगों को वैक्सीन लगाई जानी है, उसका डाटा भी इस एप्प पर रजिस्टर करना होगा।

इसे भी पढ़ें-

महीनों बाद कोरोना के सबसे कम दैनिक मामले आए, मौतें भी कम हुईं, देखें राज्यवार आंकड़े

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।